Wednesday, January 19, 2011

उफ्फ़ ये डोगा का सिनेमा भी ना..


यह ना तो फिल्मी गॉसिप है और ना ही भारतीय कामिक्स प्रेमियों के लिए सनसनी.. यह तो मात्र एक ऐसे कामिक्स प्रेमी की व्यथा है जो भारतीय कामिक्स कैरेक्टर को सिल्वर स्क्रीन पर देखना चाहता है..

पिछले लगभग दो सालों से सुन रहा हूँ कि अनुराग कश्यप जी डोगा को सिल्वर स्क्रीन पर उतारना चाहते हैं.. जब मैंने यह पहली दफे सुना था तब मन में सबसे पहला सवाल यही उठा था की कौन सा भारतीय अभिनेता शारीरिक तौर से इतना फिट है, फिर पता चला कि कुनाल कपूर को इसके लिए चुना गया है और वह जीतोड मेहनत भी कर रहे हैं ऐसा उनके ही किसी Interview में पढ़ा भी.. कई अन्य सवालों में से एक प्रमुख सवाल मेरे मन में आया था, वह यह कि मोनिका का रोल कौन करेगी? क्या मुंबई के गटर के भीतर सच में इतनी जगह होती है क्या जिसमें से डोगा आराम से आ-जा सके? और यक़ीनन जब अनुराग कश्यप सिनेमा बनाएंगे तो सूरज और मोनिका को पेड़ों के इर्द-गिर्द नाचते-गाते तो नहीं ही दिखाएँगे..

खैर यह सब भी होता ही रहेगा, और अनुराग जी पर इतना भरोसा तो जरूर है कि वह जब भी बनाएंगे तो वह एक क्लासिक चीज ही होगी.. मगर सबसे बड़ा सवाल तो यह है कि आखिर दो साल से सुनते-सुनते अभी तक कहीं यह चर्चा क्यों नहीं सुना कि यह फ़िल्म बन रही है? हर जगह यही क्यों पढ़ने को मिलता है कि फ़िल्म बनेगी?

मैंने इस बाबत कुछ छानबीन की और पता चला कि अनुराग जी पूरे मन से इसे बनाने को तैयार हैं, मगर डोगा के कापीराईट को खरीदने के लिए पैसे को लेकर मामला अटक गया है.. और अभी गेंद राजा पाकेट बुक्स के पाले में है.. अब अंदर कि खबर क्या होगी यह तो अनुराग जी और संजय गुप्ता जी ही बताएँगे.. मगर मेरी समझ यही कहती है कि अगर इस पर सिनेमा बनती है और वह थोड़ी भी चर्चा पाती है तो इसका सीधा फायदा राजा पाकेट बुक्स को ही मिलेगा, क्योंकि मेरी जानकारी में राज कामिक्स(सनद रहे, राज कामिक्स राजा पाकेट बुक्स का ही एक हिस्सा है) का मुनाफा दिन-ब-दिन कम होता जा रहा है, और अगर यह सिनेमा सिल्वर स्क्रीन पर आती है तो यह हित रहे या फ्लॉप मगर इसका सीधा फायदा डोगा की कामिक्स की बिक्री को होगा.. और यक़ीनन उसकी बिक्री पहले से अधिक भी होगी..

खैर, मैं भी आप पाठकों की ही तरह इन्तजार में हूँ कि कब हमें यह सिनेमा सिल्वर स्क्रीन पर देखने को मिलता है..


आज के इस पोस्ट के साथ मैं यह भी बताना चाहता हूँ कि संजय गुप्ता जी के अनुरोध पर अब से इस ब्लॉग पर वैसा कोई भी कामिक्स आपको पढ़ने को नहीं मिलेगा जो फिलहाल बाजार में उपलब्ध है.. अभी जिस किसी पोस्ट में ऐसे लिंक उपलब्ध हैं उसके लिंक धीरे-धीरे Deactivate किया जा रहा है.. धन्यवाद..

9 comments:

  1. जी हाँ इसमें कोई शक नहीं है की यदि डोगा पर फ़िल्म बनती है तो इसका सीधा फ़ायदा लड़खड़ाते हुए राजा पॉकेट बुक्स को होगा क्योंकि आज के दौर में फ़िल्म एक कहीं बड़ा माध्यम है बनिस्बत प्रिंट माध्यम के लेकिन आर्थिक और कलात्मक नज़रिए से यह फ़िल्म कितने फायदे का सौदा होगी और सच्चे डोगा प्रेमियों को कितना लुभा पायेगी इसमें मुझे भारी शुबहा है क्योंकि प्रिंट और फ़िल्म मीडिया दोनों कला के जुदा-जुदा स्वरुप हैं और एक माध्यम की सफल कृति को दुसरे माध्यम में ढालना किसी ब्लेड की धार पर चलने जैसा है की ज़रा सी चूक हुई नहीं और पाँव घायल.
    अगर इतिहास के नज़रिए से भी देखा जाये तो किसी कॉमिक चरित्र को सिल्वरी लबादा पहनाना बहुत कमतर ही कामयाब हुआ है जिसमे हम सिर्फ spiderman का ही नाम ले सकते हैं हालाँकि सुपरमैन पर भी फिल्में बनी है पर उन्हें औसत सफलता ही मिली है और सर्वाधिक लोकप्रिय चरित्र 'फैंटम' पर 1996 में बनी फ़िल्म का बुरा हश्र तो हम सभी जानते हैं,इसलिए इन सब तथ्यों को मद्देनज़र रखे हुए मैं कोई ख़ास उत्साहित नहीं हूँ डोगा की आने(?) वाली फ़िल्म से जो पता भी नहीं की आएगी भी या नहीं.

    ReplyDelete
  2. उत्साहित तो मैं भी नहीं हूँ मगर एक उत्सुकता जरूर है कि सिनेमा कैसी होगी..

    ReplyDelete
  3. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  4. ये copyright वाली बात तो मेरे लिए भी news है (: पर जहां तक मुझे पता है, बात सिर्फ इतनी सी है कि अनुराग जी की डोगा film एक बहुत बड़े budget की film है, इसलिए वो उससे पहले 1-2 बड़ी फिल्में और बना लेना चाहते हैं . उनकी बिहार-वाराणसी वाली gangster film उनके career की अब तक की सबसे बड़ी film होगी जो That Girl In Yellow Boots के बाद वो direct कर रहे हैं.. उसके बाद Danny Boyle produced Bombay Velvet है और यह बताने की शायद ज़रूरत नहीं कि Danny Boyle कौन हैं! और फिर है डोगा का no., जिस पर अनुराग और team, Hollywood से special effects की training लेने के बाद ही काम करेंगे ! ये और आगे की राम-कहानी यहाँ भी पढ़ सकते हैं :) - http://www.facebook.com/photo.php?fbid=10150179401045262

    ReplyDelete
  5. मैं सोर्स का नाम नहीं बताऊंगा कि कहाँ से मुझे यह खबर मिली क्योंकि वह विवाद का विषय बन सकता है, क्योंकि वह मीडिया की जानी मानी हस्ती हैं एवं अनुराग जी के अभिन्न मित्रों में से भी.. मगर इस बात को लेकर यकीन के साथ कह सकता हूँ कि यह बात, कॉपीराइट वाली बात, अनुराग जी ने ही बातचीत के दौरान उन्हें बताई थी..

    वैसे जितनी जल्द यह फ़िल्म बने उतना ही भारतीय कामिक्स प्रेमियों के लिए अच्छा है.. इतने दिनों इन्तजार किया तीन फ़िल्म और सही.. :)

    ReplyDelete
  6. hey ....i m also a big fan of these heroes .. tumne to saari baato se mujhe waps 5 saal peeche bhej diya!!! great man....all the best!!

    ReplyDelete
  7. डोगा को फिल्म में देखने का बहुत लंबे समय से इंतज़ार है. बड़ी शानदार ब्लॉग है मज़ा आ गया, तुरंत ज्वाइन किया और अब दोस्तों को (जिनके अंदर अब भी वही बचपन जिंदा है) इसे फॉरवर्ड करने जा रहा हूँ. बहुत मस्त गुरुदेव....
    विमल चन्द्र पाण्डेय
    http://www.addiction2cinema.com/

    ReplyDelete
  8. बचपन से सुनते आ रहे है की नागराज पर फिल्म बन रही है..कुछ एक ट्रेलर भी दिखाए गए पर..अब तक कुछ नहीं आया...कुछ खबर है क्या हुआ था..

    ReplyDelete
    Replies
    1. साकेत जी नागराज पर फिल्म बन चुकी है और रिलीज भी हो चुकी है। इसकी सीडी भी बाजार में आ गयी है। मैंने सन्2005
      में ये फिल्म देख भी ली

      Delete