Saturday, January 3, 2009

डोगा का एनकाऊंटर

आज मैं लेकर आया हूं डोगा का एनकाऊंटर नामक कामिक्स.. यह कामिक्स 2007 के मध्य में आया था और मैंने इसे हावड़ा जंक्शन से खरीदा था.. मेरी नजर में यह डोगा के सबसे अच्छे कामिक्स में से एक है.. आज नेट पर घूमते हुये इसकी ई-कामिक्स मुझे मिल गई तो मैंने सोचा कि क्यों ना इसे आपलोगों से बांट लिया जाये.. आज इस कामिक्स के बारे में मैं ज्यादा नहीं बताऊंगा मगर एक बात जरूर कहूंगा कि डोगा कि कामिक्स में हमेशा से ही हाल-फिलहाल में घटी घटनाओं से संबंधित कहानी ही आपको मिलेगी.. ठीक जैसे इसमें एनकाऊंटर के मुद्दे को लेकर कहानी का ताना बाना बुना है तरूण कुमार वाही जी ने.. मुझे याद आता है कि डोगा कि एक कामिक्स खाकी और खद्दर में भी एनकाऊंटर को लेकर ही कहानी कि शुरूवात की गई थी.. और मुझे खुशी है कि सबसे पहले मैंने ही डोगा कि उस कामिक्स को नेट पर अपलोड किया था.. आज से लगभग 3-4 साल पहले.. जहां मैंने अपलोड किया था वह लिंक तो अब हट गया है मगर मेरे द्वारा अपलोड कामिक्स का लिंक मुझे कई दूसरे जगहों पर दिखी है.. :)

इसे RFN(राज कामिक्स फैन नेशन) नामक और्कुट कम्यूनिटी के सदस्यों ने नेट पर अपलोड किया था, जिसमें मैंने कुछ और छेड़छाड़ की और इसका साईज घटाया जिससे पाठकों को डाऊनलोड करने में कोई परेशानी ना हो, मगर क्वालिटी के साथ कोई समझौता नहीं किया है मैंने.. मैंने छेड़-छाड़ तो की मगर RFN Club के सदस्यों का नाम नहीं हटाया, जिससे मेरे नियमित पाठकों को भी उनके बारे में जानकारी मिले.. :)



इस कामिक्स को डाऊनलोड करने के लिये आप इस चित्र पर क्लिक करें या फिर यहां क्लिक करें..

इसे पढ़ने के लिये CDisplay नामक साफ्टवेयर की आवश्यकता होगी जिसे आप यहां से डाऊनलोड कर सकते हैं.. इस कामिक्स फारमेट के बारे में ज्यादा जानने के लिये आप इस पोस्ट को पढ़ें..

अब चलिये कुछ बातें करते हैं पिछले पोस्ट के बारे में.. संजय बेंगाणी जी हमेशा कि तरह आये और हमारा उत्साह बढ़ा गये.. इस बार चिट्ठाजगत के नाम भी एक कमेंट रहा.. और अंत में हमारे आलोक जी कह गये कि-
वाह.. ये विडियो राज कामिक्स कि साईट पर कुछ समय पहले देखा.. अब तक के भरतीय 3-डी एनिमेशन से इनका स्टार काफी अच्छा है.. ध्रुव के कैरेक्टर के बालों पर अभी काम कुछ बाकी लगा.. मैं खुद इस विषय पर लिखने कि सोच रहा था मगर आप तो गुरू निकले..
हमारा उनसे कहना है कि आलोक जी, आप तो लिख ही डालिये इस पर एक पोस्ट.. आपका लिखा पढ़ने में एक अलग ही आनंद है.. हर बात तथ्यपरक होती है आपकी.. :)

7 comments:

  1. लिनेक्स में इसे ज़ॉमिक (jomic) में देख सकते हैं। यह ओपेन सोर्स प्रोग्राम है। इसे यहां से डाउनलोड किया जा सकता है।

    ReplyDelete
  2. aap baate karte ho comics ke deewane pan ki.. aur is tarah ecomics ko bant kar usi ko barbaad kar rahe hai.. ye kisi ne bhi upload ki hoo ..per aap un saare artist aur hazaaro logo jo ki kareed kar comics padhte hai unlogo ki bawano se kilwad kar rahe hai shyad

    ReplyDelete
  3. अच्छा सवाल उठाया है आपने.. मगर फिरसे मुझे एक अफसोस है कि आपने अपने नाम से कमेंट नहीं किया.. शायद आप मेरे किसी परिचित में से हैं और इसलिये अपने नाम के साथ सवाल पूछने में संकोच कर रहे हैं.. खैर, मैं आपको अपके सवालों का जवाब देता हूं..

    आपने जो सवाल आज उठाया है वही सवाल आज से 2-3 साल पहले मैंने भी उठाया था SCD Fan Club Group पर जो याहू ग्रुप है.. और अंततः वहां हमने यह निर्णय लिया था कि जो भी कामिक्स एक साल से ज्यादा पुरानी है बस वही कामिक्स हम नेट पर अपलोड कर सकते हैं.. और इसके लिये हमने खासतौर पर राज कामिक्स के कर्ता-धर्ता मनीष गुप्ता जी से हमने आज्ञा भी लिया था..

    ReplyDelete
  4. बढ़िया :)
    कम्प्यूटर के चमकते स्क्रीन पर कॉमिक्स पढ़ने का अपना अलग आनंद है. राज कॉमिक्स वालों को जीवंत (ऑडियो-वीडियो युक्त) कॉमिक्स बनाने चाहिएँ :)

    ReplyDelete
  5. Wahhh Sahab Wahh...Dil Khush Ho Gaya..Comics Abhi Download Nahin Ki Hai...Animation aur Indian Superheroes par ek post adhoori likhi hai..Jald Hi Poori Karke Isi Chitthe Par Post Karunga...Mere Apne Chitthe - Chitrakathaa Par Wah Post Is Chitthe Par Prakashit Hone Ke Ek Saptaah Baad Prakashit Hoga Angrezi Mein..Zara Fursat Milne Dijiye

    ReplyDelete