Wednesday, January 14, 2009

मार्वल की दुनिया मे ओबामा


लीजिये पिछली पोस्ट मे जहाँ स्पाईडी का समाचार था कि उसे अपनी सीक्रेट सबके सामने खोलनी पड़ गई वहीँ आज मार्वल की ऑफिशियल घोषणा है कि स्पाईडी की लेटेस्ट कॉमिक में उनके साथ नज़र आयेंगे...अमेरिका के नए नवेले राष्ट्रपति बैरक ओबामा... जी हाँ ये कोई गप्प नहीं हकीक़त है। मार्वल के एडिटर इन चीफ - जो कुसाडा कहते हैं - "राष्ट्रपति ओबामा स्पाईडी की कॉमिक्स संग्रह करते हैं और जब हमें इसका पता चला, तो हमने सोचा क्यों न इन दो ऐतेहासिक व्यक्तित्वों की मुलाक़ात करवा ही दी जाए...तो मार्वल यूनिवर्स जो कि असल यूनिवर्स से काफ़ी मिलता जुलता है, में एक नई कथा रची गई। स्पाईडर मैन का एक फैन आज व्हाइट हाउस में शपथ ग्रहण करेगा जो हम सभी के लिए गर्व की बात होगी और इस क्षण को और भी यादगार बना देगी ये कॉमिक। "

दो अलग अलग समाचारों में इस स्टोरी में दो अलग अलग विलेन बताये गए हैं - Vulture और Chameleon. मार्वल की ओर से अब तक विलेन की पुष्टि हालांकि नहीं हुयी है। Amazing Spiderman Issue # 583 आज से अमेरिका के तमाम स्टोर्स में उपलब्ध है , तो शीघ्र ही इसकी जानकारी भी मिल ही जायेगी।वैसे ये प्रथम बार नहीं है कि किसी अमेरिकी राष्ट्रपति को कॉमिक्स के पन्नों पर आने का सौभाग्य मिला हो। फ्रैंक मिलर की ग्राफिकनॉवल The Dark Knight Returns में राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन भी नज़र आए थे किंतु वहाँ उनका रोल ज़रा अलग किस्म का था, इस कहानी में वे सुपरमैन को बैटमैन से बात करके उसे समझाने के लिए दबाव डालते हैं. इसके अलावा १९६३ की एक्शन कॉमिक्स # ३०९ में राष्ट्रपति जॉन ऍफ़ कैनेडी ने क्लार्क केंट का रूप धरा था ताकि दुनिया के सामने सुपरमैन की सीक्रेट न खुले। देखें भारत में कॉमिक्स को इस तरह सम्मान की नज़रों से कब देखा जायेगा ।

-आलोक

5 comments:

  1. जबरदस्त खबर उड़ा कर लायें हैं आप तो.. मेरे पास Spider Man मार्वेल सीरिज कि शुरूवाती २१ कामिक्स हैं.. आगे के अंक अगर आपको कहीं नेट पर दिखे तो जरूर लिंक दीजियेगा.. :)

    ReplyDelete
  2. मेरी वाली ५८३ की प्रति अभी तक पहुँची नहीं है.अच्छी मजेदार बात बतायी अतुल जी आपने.

    ReplyDelete
  3. @ PD - Dhanyawaad, Main Marvel ke Single Issues ki Jagah TPBs Ikattha Karta Hoon...Aur meri saari pratiyaan Hard Copy mein hain..

    @ Gautam Ji - Mera Naam Atul Nahin Alok Hai...Par Mere naam ko le kar honewali ye pratham confusion nahin hai...mere chitthe par ye post avashya padhein - http://2nfactory.blogspot.com/2008/11/mera-asli-naam-ashok-sharma-hai.html

    ReplyDelete
  4. माफी चाहता हूं आलोक भाई....दिल से
    और आपकी तरह मैंने भी ढ़ेर सारे हार्डबांड कलेक्शन जमा कर रक्खे हैं कुरियर से मँगा -मँगा कर
    अब आपके पोस्ट पर जा रहा हूं

    ReplyDelete
  5. ऐसे प्रयास तो भारत मे भी हो सकते है पर यहाँ कोई सरफिरा कॉमिक प्रकाशन पर केस न कर दे की "आपके इस प्रयोग से (नेता को कॉमिक रूपांतरण और उसकी काल्पनिक कहानी अनुसार लाना) जन भावना को ठेस पहुंची है." और अगर गलती से कॉमिक मे नेता जी ने या उनसे किसी ने "आपत्तिजनक" डाइलोग बोल दिया.....तो डोब गयी लुटिया...

    ReplyDelete